Rakshabandhan 2024: छोटे और बड़े भाई को तिलक लगाने के नियम, जानें किस उंगली से करें तिलक

रक्षाबंधन 2024: जानें तिलक लगाने के सही नियम, किस उंगली से करें तिलक और क्यों दाहिने हाथ का उपयोग शुभ माना जाता है। शुभ मुहूर्त की जानकारी भी पाएं।
rakshabandhn 2024
image source/istock
आज श्रावण मास का समापन रक्षाबंधन के पावन पर्व के साथ हो रहा है। 19 अगस्त 2024, सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा रहा है, जो भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत करने के लिए विशेष महत्व रखता है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और उसके सुख-समृद्धि की कामना करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तिलक लगाने के लिए सही उंगली का चयन कितना महत्वपूर्ण है? कई बहनें सही जानकारी के अभाव में तिलक लगाने में गलती कर बैठती हैं। यहां हम तिलक लगाने के सही तरीके और उंगलियों के महत्व के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।
ज्योतिष के अनुसार, भाई के माथे पर तिलक लगाते समय यह जानना जरूरी है कि किस उंगली का प्रयोग करना चाहिए। यदि आपका भाई आपसे बड़ा है, तो तिलक लगाने के लिए आपको अपनी अनामिका उंगली (रिंग फिंगर) का उपयोग करना चाहिए। वहीं, अगर भाई आपसे छोटा है, तो तिलक लगाने के लिए अंगूठे का उपयोग करना उचित माना जाता है।

Rakshabandhan 2024: दाहिने हाथ की उंगलियों से तिलक के लाभ

शास्त्रों के अनुसार, तिलक लगाने के लिए दाहिने हाथ की उंगलियों का प्रयोग करने से भाई के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यदि बहन अपने छोटे भाई को अंगूठे से तिलक करती है, तो यह भाई की उन्नति और सफलता के लिए शुभ होता है। इसके अलावा, तिलक सीधा और चावल के साथ होना चाहिए, ताकि यह पूर्ण माना जा सके।

Rakshabandhan 2024: राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

इस वर्ष भद्रा के कारण दोपहर के समय राखी बांधने का शुभ मुहूर्त नहीं है। हिंदू पंचांग के अनुसार, राखी बांधने का सबसे अच्छा समय दोपहर 01:30 से रात्रि 09:07 तक है। इस दौरान कुल 07 घंटे 37 मिनट का शुभ मुहूर्त रहेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now     

disclaimer

हमारे द्वारा बताई गई ये बाते पौराणिक मान्यता और ज्योतिष के आधार पर है, हमारे द्वारा इसकी पूर्ण सत्यता की पुष्टि नहीं की जाती है।

Leave a Comment